BLOG

Post

टैक्स एम्बेसडर बन महिलाएं दें देश के विकास में योगदान

टैक्स एम्बेसडर बन महिलाएं दें देश के विकास में योगदान

मार्च माह और महिलाओ का घनिष्ट संबध है, एक तरफ मार्च में महिला दिवस मनाया जाता है वहीं इसी माह वित्तीय वर्ष का समापन होता है और आगे के वर्ष के लिए बजट और योजनाओं का विकास ढांचा भी रचा जाता है। महिलाएं हमारी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं, महिलाएं जो अपने माता पिता के घर को छोड़ पूरा जीवन अपने नए परिवार को संवारने और आगे बढ़ाने में समर्पित करने की क्षमता रखती है। परिवर्तन और विकास पूंज महिलाएं समाज और देश में विकास और परिवर्तन में टैक्स अम्बेस्डर बनकर अमूल्य योगदान दे सकती है।

किसी भी देश की आर्थिक प्रणाली की रीढ़ होती है कर से प्राप्त आय। सुचारु रूप से कर से आय प्राप्त होने से देश निरंतर विकास की रह पर आगे बढ़ता है। परंतु कर एक कठिन विषय है एवं कई बार जानकारी के अभाव में समय पर कर भरे जाने से कई परशानियों का सामना करना पड़ता है। आज समाज और देश के प्रत्येक नागरिक को कर उसके महत्व का ज्ञान है परंतु कर साक्षरता का अभाव एवं कर साक्षरता परामर्श केंद्र जैसी कोई व्यवस्था होने से चाहते हुए भी लोग टैक्स भरना भूल जाते है।

महिलाएं टैक्स अम्बेस्डर के रूप में आधारभूत जानकारी प्राप्त करें जैसे कि प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर तथा जो महिलाएं व्यवसाय कर रही है उन पर प्रोफेशनल टैक्स, सर्विस टैक्स आयकर कब, कहां कितना लगता है। यदि महिला ग्रहिणी है तो उसे जानना चाहिए कि पति की आय पर एवं घर से संबधित कोण से कर लागू होते है। कर से संबधित विषय पर परिवार में आपस में बातचीत करें तथा सुनिश्चित करें कि लगने वाले करों का एक स्टेटमेंट ऑफ़ टैक्सेशन बनाया जाए जिसमे लागू होने वाले विभिन्न करों का नाम लिखा जाए। उनके सामने उनकी भुगतान तिथि लिखें व अनुमानित रकम भी लिखें। ऐसे चार्ट बनाने से आपको कर की तिथि पूर्व विदित रहेगी व आप समय पर कर का भुगतान कर देश के विकास में अपना योगदान कर सकेंगे।